ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? - TechGuruHindi

by - May 26, 2020

blogging kya hai in hindi

इस आधुनिक समय में इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन काम करके पैसे कमाने के तरीके बहुत सारे है, लेकिन सभी ऑनलाइन कार्यों में ब्लॉगिंग सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऑनलाइन काम है जिसको करके घर बैठे अच्छे-खासे पैसे कमाएं जा सकते हैं।

अगर ब्लॉग्गिंग से परिचित नहीं है, तो आप निराश न हो क्योकि इस आर्टिकल में हम ब्लॉगिंग से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब देंगे जैसे - ब्लॉगिंग क्या होती, ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं, ब्लागिंग करने के लिए क्या जरूरी है, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं आदि।

तो आइये दोस्तो एक-एक करके ब्लॉगिंग से जुड़ी इन जानकारियों को समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ब्लॉगिंग के बारे में समझने से पहले हमें ब्लॉग के बारे में जानकारी अवश्य होनी चाहिए, तो सबसे पहले हम जानेंगे कि ब्लॉग क्या होता है -


ब्लॉग क्या है

ब्लॉग को हम एक ऐसे वेब पेज या वेबसाइट के रूप में समझ सकते हैं जिस पर निरन्तर अथवा समयानुसार नए लेख (Articles)पब्लिश किये जाते हैं। आप अभी जो लेख पढ़ रहे हैं वह भी एक Blog पर ही पढ़ रहे हैं।

अगर अभी भी आपको समझ नहीं आया कि ब्लॉग क्या है, तो चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये आपने गूगल पर सर्च किया: ब्लॉगिंग क्या है, अब गूगल के सर्च रिजल्ट में जितने भी लेख(Articles) आते हैं, वह सभी एक ब्लॉग ही हैं। उस ब्लॉग पर जाकर आप वहां पर उपलब्ध जानकारी अथवा लेख को पढ़ सकते हो।


ब्लॉग्गिंग क्या है? (What is Blogging in Hindi)

दोस्तों ब्लॉग क्या है, यह तो आप अब जान गए होंगे। अब सवाल आता है, ब्लॉगिंग क्या है? आपके इस सवाल का सीधा सा जवाब है कि ब्लॉग लिखना और उसे मैनेज करने के कार्य को ही ब्लॉगिंग कहा जाता है।

आसान शब्दों में ब्लॉगिंग का मतलब एक वेबसाइट बनाकर उसपर निरन्तर नए लेख लिखने और उस ब्लॉग वेबसाइट को मैनेज करने के काम को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

अगर आप भी किसी विषय में विशेष जानकारी है जिसे आप लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं या फिर आपको लेख लिखने का शौक है तो आप भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं। आज के समय में दुनिया भर में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉग्गिंग करके अच्छी-खासी राशि प्रति महीना कमा रहे हैं।


अपने ब्लॉग की शुरुवात कैसे करें?

ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है। आप दो तरह से ब्लॉग बना सकते हैं। एक तो फ्री ब्लॉग जिसमें आपको कुछ इन्वेस्ट नहीं करना होगा जिसके चलते आप साधारण स्तर पर ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं या फिर आप ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए भी फ्री ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं और दूसरा है प्रोफेशनल ब्लॉग जिसमें आपको डोमेन और होस्टिंग के लिए कुछ Investment करना पड़ेगा।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म हैं जिनकी मदद से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं और आपको बता दें कि Blogger अथवा www.Blogger.com पूरे विश्व के सभी फ्री ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म्स में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। अधिकतर ब्लॉगर्स इसी पर अपने ब्लॉग की शुरुवात करते हैं।

प्रोफेशनल स्तर पर ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए सबसे जरूरी Domain और Hosting है। अब बात आती है की डोमेन और होस्टिंग क्या होती है।

Domain - इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त आपने .com .in .net ऐसे ही कई और नाम आपने कई वेबसाइट्स के URL में देखे होंगे इन्हें ही डोमेन कहा जाता है। ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको भी अपने ब्लॉग के नाम के लिए ऐसे ही एक डोमेन कि आवश्यकता होगी।

Hosting - होस्टिंग वह होती है जहां पर आपके ब्लॉग का सारा डेटा एकत्रित होता है और आपके यूजर आपके ब्लॉग को होस्टिंग सर्वर के माध्यम से ही एक्सेस करते हैं।

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, ओर ब्लॉगिंग करने के लिए सीरियस हैं तो आप हमारी सलाह से ब्लॉगिंग में जरूर इन्वेस्ट करके प्रोफेशनल स्तर पर ब्लॉग्गिंग करें। लेकिन अगर आप अभी ब्लॉगिंग सीख रहे हैं और आप इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते तो आप फ्री ब्लॉग बना कर भी ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख सकते हैं।


Blog किस Topic पर बनायें?

दोस्तों ब्लॉग का Topic आपको वही चुनना चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो, क्योकि अगर आपने कोई ऐसा Topic चुना जिसमें आपकी रूचि नहीं है, तो हो सकता है की आप उस Topic पर रोज़ाना नए लेख न लिख पाओ। लेकिन अगर आपको अपने Topic के बारे में अच्छी जानकारी है और आपकी उसमें रूचि भी है, तो आपके लिए उस Topic पर ब्लॉग बनाना आसान होगा।

ब्लॉग बनाने के लिए बहुत सारे टॉपिक हैं जैसे - Technology, Entertainment, Food Recipe, Sports, Health आदि जैसे और भी बहुत प्रकार के Topics हैं। लेकिन हमारी सलाह से आप किसी ऐसे टॉपिक को ही चुनें जिसमें कम्पटीशन कम हो, इससे आपकी ब्लॉग वेबसाइट के आर्टिकल्स बेहद ही आसानी से गूगल में रैंक हो पाएंगे।

आप English Blog या Hindi Blog बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपनी Regional Language में भी ब्लॉग बना सकते हैं।


ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाते है?

ब्लाग्गिंग से पैसा कमाने के कई तरीके है, अगर आपके ब्लॉग पर बहुत सारे Visitors आने लग जाते हैं अथवा आपके ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आने लग जाता है तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से बेहद अच्छी-खासी राशि कमा सकते हैं। ब्लॉग वेबसाइट के जरिए किन-किन तरीको से पैसे कमाए जा सकते हैं आइए उनके बारे में जानते हैं -

Google Adsense

Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने का एक सबसे अच्छा तरीका है। जब आपके ब्लॉग पर थोड़ा ट्रैफिक आने लगता है तो आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Google Adsense के Ads लगाकर पैसे कमा सकते हो।

अगर आपको नहीं पता है कि Google Adsense क्या है तो हम आपको बता दें कि गूगल एडसेंस एक Ad नेटवर्क है जिसकी मदद से एक ब्लॉगर अपनी ब्लॉग वेबसाइट पर Ads अथवा विज्ञापन लगा सकते हैं, जिसके बदले में Google Adsense उन्हें पैसे देता है।

अन्य Ad नेटवर्क

Google Adsense के अलावा और भी कई Ad नेटवर्क हैं जिनसे आप अपने ब्लॉग पर Ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं। जैसे:-Media.net, PropellerAds, InfoLinks. Chitika  etc.

Affiliate Marketing

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मॉर्केटिंग भी एक बहुत अच्छा तरीका है। एफिलिएट मॉर्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही होंगे।

अगर आपको नहीं पता है कि Affiliate Marketing क्या है? तो हम आपको बता दें कि एफिलिएट मॉर्केटिंग में आपको किसी कंपनी अथवा किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उनके प्रोडक्ट्स को Promote करके उनके प्रोडक्ट्स की बिक्री करवानी होती है जिसके बदले में वो कंपनी आपको कुछ कमीशन देगी।

एफिलिएट मॉर्केटिंग करने के लिए  Amazon सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट है। शायद आपको जानकर हैरानी होगी कई बार एफिलिएट मॉर्केटिंग से होने वाली कमाई Google Adsense से भी ज्यादा होती है।

Sponsered Post

जब आपकी ब्लॉग वेबसाइट पर अधिक मात्रा में Traffic आने लगता है और आप एक अच्छा Audience Base बना लेते हो तब आपके पास Sponser Post के लिए मेल आ सकते हैं, अगर आपको Sponser Post के लिए मेल नहीं आते हैं तो आप खुद भी आपके Niche से Related कंपनी को Outreach कर सकते हो और उन्हें अपने ब्लॉग पर उनके लिए Sponser Post करने का ऑफर दे सकते हो।

अगर हम Sponser Post से होने वाली कमाई की बात करें तो एक स्पॉन्सर पोस्ट से आप कम से कम 50 डॉलर तक आसानी से कमा सकते हैं।

अन्य तरीके

आपको बता दें कि ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए बताये गए उपरोक्त सभी बेहद मुख्य तरीके हैं, इनके अलावा भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे - आप अपने ब्लॉग पर किसी यूट्यूब चैनल अथवा किसी नई वेबसाइट्स का प्रमोशन करके और किसी Third Party के Banner Ad लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं।


क्या ब्लॉग्गिंग को Carrier बनाया जा सकता है?

यदि आप एक छात्र हैं या फिर आप कोई जॉब करते हैं तो आप पार्ट-टाइम ब्लॉग्गिंग करके शुरुवात कर सकते हैं। आजकल पूरे विश्व सहित भारत में भी ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर देखने को मिलते हैं जो ब्लॉग्गिंग करके प्रति महीना कई लाखो रुपये कमाते हैं। अपना Carrier बनाने के लिए ब्लॉग्गिंग एक बहुत अच्छा विकल्प है।

ब्लॉगिंग करना बहुत आसान है पर इसमें सफल होना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योकि कम्पटीशन हर जगह है। यदि आप शुरुवात में थोड़ी-सी मेहनत कर लें तो आप अपने ब्लॉग अथवा अपनी ब्लॉग वेबसाइट को सफल बना सकते हैं और साथ ही में आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट से अच्छी-खासी राशि भी कमा सकते हैं।


निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें? इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब जरूर मिल गए होंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कई कमायें? जरूर पसंद आई होगी। आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी कैसी लगी ये हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारी इस जानकारी को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

You May Also Like

0 comments

कृपया कमेंट बॉक्स में आप Spam link और आपत्तिजनक शब्द कमेंट न करें।