यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ - TechGuruHindi

by - फ़रवरी 19, 2020

youtube se paise kaise kamaye in hindi

जैसा कि आप सब जानते हैं कि यूट्यूब ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है और आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के मामले में भी यूट्यूब एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म बन गया है। यह कहा जा सकता है कि यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पैसा और शोहरत दोनों कमाए जा सकते हैं। यूट्यूब का उपयोग दिन-भर-दिन बढ़ता ही जा रहा है। यूट्यूब के बढ़ते उपयोग के कारण, यूट्यूब के लाखों चैनल्स भी प्रगति पर हैं जिसके कारण यूट्यूबर्स को अत्यधिक लाभ हो रहा है। यूट्यूब पर पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से काम किया जा सकता है। तो दोस्तों, इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं? तो आइए जानते हैं -

यह भी पढ़ें - यूट्यूब क्या है? विस्तार से जानें


यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाएँ?

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा जोकि बिल्कुल मुफ्त है जिसके चलते कोई भी यूट्यूब पर अपना चैनल बना सकता है। उसके बाद आपको वीडियोस बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करना होगा। फिर उसके बाद Monitization के लिए apply करें जिसके लिए आपको Google Adsense पर साइनअप करना होगा। लेकिन आपके यूट्यूब चैनल का Monitization तभी Enable होगा जब आपके यूट्यूब चैनल पर 1 हजार Subscriber और 4 हजार घंटे का Watchtime पूरा होगा।

1 हजार Subscribers और 4 हजार घंटे का Watchtime के पूरा होने के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर Monitization Enable हो जाएगा। Monitization Enable होने के बाद आपके यूट्यूब चैनल की वीडियोस पर विज्ञापन आने शुरू हो जाएंगे और यूट्यूब वीडियोस पर आने वाले विज्ञापनों का ही यूट्यूबर्स को पैसा मिलता है। यूट्यूब वीडियोस पर आने वाले विज्ञापनों का पैसा आपके Google Adsense वाले खाते में जमा होते रहेंगे और जब 100 डॉलर या उससे ज्यादा राशि आपके Google Adsense के खाते में जुड़ जाने के बाद वह राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। आपको बता दें कि गूगल adsense यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे मुख्य तरीका है।

इसके अलावा भी यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ तरीके हैं आइए जानते हैं उन तरीको के बारे में -


एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उस शॉपिंग वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेना होगा। उसके बाद आपको उस एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब चैनल की वीडियोस की डिस्क्रिप्शन में डालना होगा। जिसके बाद अगर कोई भी आपकी यूट्यूब वीडियो की डिस्क्रिप्शन में दी हुई उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो वो ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आपको कमीशन देगी।

उदाहरण के तौर पर आपने कभी-न-कभी यूट्यूब पर किसी भी प्रोडक्ट की रिव्यु वीडियो देखी होगी और आपने ध्यान दिया होगा कि उन प्रोडक्ट रिव्यु वीडियोस की डिस्क्रिप्शन में उन प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए एक लिंक  उन यूट्यूबर्स की तरफ से दिया जाता है। तो दोस्तों आपको बता दें कि उन प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए जो लिंक आपको उन वीडियोस की डिस्क्रिप्शन में मिलती है वो एफिलिएट लिंक ही होती हैं जिसके जरिए वे यूट्यूबर्स कमाई करते हैं।


स्पोंसरशिप (Sponsership)

स्पोंसरशिप करके भी यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं। जब आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर्स हो जाएंगे तो आपको अपने आप ही कुछ कंपनी के ईमेल्स आएंगे वे कम्पनीज आपको स्पोंसरशिप देंगी जिसके चलते आपको अपनी यूट्यूब वीडियोस में उस स्पोंसरशिप देने वाली कम्पनी के बारे में और उसके प्रोडक्ट्स के बारे में बताना होगा जिसके बदले वो कंपनी आपको पैसे देगी।

अगर आपके चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं और उसके बावजूद भी आपको स्पोंसरशिप के ईमेल्स नहीं आते तो आपको FAMEBIT नाम की वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होगा FAMEBIT के अंदर बहुत सारी कम्पनीज होती हैं जिनमें से आप अपने अनुसार किसी भी कंपनी को चुनकर उनको प्रस्ताव(Proposal) लिखकर भेजना होगा जिसमें आपको अपने यूट्यूब चैनल के बारे में और आप उनके कम्पनी/प्रोडक्ट से स्पोंसरशिप लेने के कितने पैसे लेंगे ये सब बताना होगा। अगर किसी कंपनी को आपका प्रस्ताव(Proposal) पसंद आएगा तो वो कंपनी आपको स्पोंसरशिप देगी।


यूट्यूब से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आजकल बहुत सारे ऐसे यूट्यूबर्स देखने को मिल जाते हैं जो हर महीने कई हजार और कई लाखो रुपये कमा लेते हैं। लेकिन दोस्तों आपको बता दें कि आप यूट्यूब से ज्यादा पैसे तब ही कमा सकते हैं जब आपके चैनल की वीडियोस पर बहुत सारे व्यूज आते हों। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो आप यूट्यूब से कितने पैसे कमा सकते हैं वो आपके यूट्यूब वीडियोस की Views पर निर्भर है क्योकि आपकी यूट्यूब वीडियोस पर जितने ज्यादा Views आयेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी यूट्यूब वीडियोस पर Google adsense के विज्ञापन(Advertisement) चलेंगे और जितने ज्यादा विज्ञापन आपकी यूट्यूब वीडियोस पर चलेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी।

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर कितने Views पर कितने पैसे मिलते हैं। तो दोस्तों आपको बता दें कि सिर्फ Views से ही आपकी कमाई निश्चित नहीं होती है बल्कि आपकी कमाई आपके यूट्यूब वीडियोस में चलने वाले Google Adsense के विज्ञापन(Ads) पर भी निर्भर होती है। उदाहरण के लिए यदि एक यूट्यूबर 10,000 व्यूज पर 1 डॉलर कमाता है तो दूसरा यूट्यूबर 10,000 व्यूज पर 5 डॉलर भी कमाता है। इसलिए जब आपकी यूट्यूब वीडियोस पर Views बढ़ेंगी और उसमें ज्यादा CPC अथवा ज्यादा महंगे विज्ञापन चलेंगे तो आप बेहद अच्छी राशि यूट्यूब के जरिये कमा सकते हैं।


यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों का ध्यान रखें?


  • जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4 हजार घंटे का वॉचटाइम(Watchtime) और 1 हजार सब्सक्राइबर पूरे हो जाएंगे उसके बाद ही आपके यूट्यूब चैनल का Monitization Enable होगा।
  • आप 10 मिनट से ज्यादा की वीडियोस ही अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें जिसके चलते आप अपनी यूट्यूब वीडियोस पर बहुत सारी Non-Skippable Ads लगा सकते हैं और इससे आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।
  • अगर आप किसी प्रोडक्ट का Review करते हुए वीडियो बनाते हैं तो आप अपनी उस वीडियो की डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक जरूर डालें।
  • आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए खुद वीडियोस बना कर अपलोड करें किसी दूसरे चैनल से या किसी भी वेबसाइट से वीडियोस डाउनलोड करके उसे अपने चैनल पर अपलोड न करें वरना यूट्यूब आपका चैनल डिलीट कर सकता है।


दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

You May Also Like

0 comments

कृपया कमेंट बॉक्स में आप Spam link और आपत्तिजनक शब्द कमेंट न करें।