यूट्यूब क्या है? जानिए विस्तार से - TechGuruHindi

by - फ़रवरी 18, 2020

youtube kya hai in hindi

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जोकि आजकल लोगो कि ज़िंदगी से जुड़ चुका है। आजकल हर इंटरनेट यूजर यूट्यूब पर वीडियोस देखना पसंद करता हैं। यूट्यूब पर मनोरंजन सहित विभिन्न क्षेत्रों की वीडियोस उपलब्ध है जिसके चलते यूट्यूब की वीडियोस को हर घर में देखा जाता हैं। यूट्यूब पर ऐसे-ऐसे कंटेंट्स की वीडियोस हैं जिन्हे छोटे बच्चे से लेकर वृद्धावस्था वाले लोग भी देख सकते हैं। इंटरनेट पर ऑनलाइन वीडियोस देखने के मामले में यूट्यूब का नाम ही पहले नंबर पर है। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे यूट्यूब के बारे में तो आइये जानते हैं -


YouTube क्या है?

यूट्यूब एक ऐसी वेबसाइट और एप्प है जिसकी मदद से हम दुनिया भर की वीडियोस अपने डिवाइस (मोबाइल, लैपटॉप आदि) में देख सकते हैं चाहे हम अपने घर में हों, ऑफिस में हों या फिर कोई यात्रा कर रहे हों जिस भी जगह पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी है आप वहाँ-वहाँ यूट्यूब का इस्तेमाल करके ऑनलाइन वीडियोस देख सकते हैं। आजकल बहुत सारे टीवी चैनल्स भी यूट्यूब पर उपलब्ध होते हैं जिसके चलते हम यूट्यूब पर लाइव टीवी भी देख सकते हैं। 

यूट्यूब पर वीडियो सिर्फ देखी ही नहीं जाती बल्कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड भी करी जाती है। आजकल बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो यूट्यूब के चलते रातो-रात स्टार बन चुके हैं क्योकि यूट्यूब की अधिक लोकप्रियता के चलते रोजाना बहुत सारी वीडियोस यूट्यूब पर वायरल हो जाती हैं। पूरे विश्व में गूगल के बाद यूट्यूब वेबसाइट ही दूसरे नंबर पर है और ऑनलाइन वीडियोस देखने के मामले में ये वेबसाइट पहले नंबर पर है।


यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

यह कहानी है वर्ष 2005 की जब पेपल(PayPal) में काम करने वाले 3 कर्मचारी स्टीव चैन, चाड हार्ले और जावेद करीम इस बात से परेशान थे कि उस समय (2005 से पहले) इंटरनेट पर कोई भी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट नहीं थी। जिसके चलते इंटरनेट पर वीडियो किसी को भी शेयर करने में बेहद परेशानियां झेलनी पड़ती है। आपको बता दें कि वर्ष 2005 से पहले इंटरनेट पर कोई भी वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म नहीं था और ईमेल के जरिए भी ज्यादा साइज वाली वीडियोस शेयर नहीं होती थी।

इसी समस्या का समाधान करते हुए उन तीनों ने एक ऐसी वेबसाइट बनाने के बारे में सोचा जिसके चलते ज्यादा साइज की वीडियो को भी शेयर किया जा सके और उसके बाद साल 2005 के फरवरी महीने में उन्होंने यूट्यूब का निर्माण किया। 14 फरवरी 2005 को यूट्यूब का डोमेन www.youtube.com रजिस्टर किया गया था। 24 अप्रैल 2005 को यूट्यूब पर पहली वीडियो अपलोड करी गई थी जोकि यूट्यूब के को-फाउंडर(Co-Founder) जावेद करीम के द्वारा अपलोड करी गई थी और उस वीडियो का टाइटल था 'Me at the zoo'. आपको बता दें की यह वीडियो अभी भी यूट्यूब पर उपलब्ध है।

अतः साल 2006 में गूगल ने यूट्यूब को 1.6 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। जिसके बाद से यूट्यूब को अच्छी तरह से डेवलप करने में गूगल का बहुत बड़ा योगदान रहा। 2006 से लेकर अब तक यूट्यूब का मालिक गूगल ही है।

यह भी पढ़ें - यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएँ?


यूट्यूब का इस्तेमाल किस प्रकार उपयोगी है?

आजकल बहुत सारे यूट्यूब चैनल्स पर लोगो के दैनिक कार्यो को पूरा करने की वीडियोस उपलब्ध हैं जिसके चलते लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करके अपने सभी कामो को घर बैठे पूरा कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि यूट्यूब किन-किन कार्यो के लिए उपयोगी है -

शिक्षा - यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे चैनल हैं जिनमें शिक्षा सम्बन्धी वीडियोस उपलब्ध हैं। यूट्यूब की मदद से छात्र अपने किसी भी सब्जेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी ले सकते हैं। यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल्स उपलब्ध हैं जिनमें शिक्षक छात्रों को पढ़ाने का काम करते हैं और यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग के चलते शिक्षक छात्रों से सीधा वार्तालाप भी कर सकते हैं।

मनोरंजन - आजकल फिल्मो के ट्रेलर, कॉमेडी वीडियोस, वीडियो सांग्स, फुल मूवी आदि यूट्यूब पर उपलब्ध हैं। पहले के समय में म्यूजिक कम्पनीज कैसेट्स के जरिए म्यूजिक सांग्स रिलीज़ करते थे लेकिन आज के समय में यूट्यूब के जरिए ही म्यूजिक कम्पनीज सांग्स को रिलीज़ करती हैं।

जानकारी - आजकल दैनिक जीवन के कुछ काम जिनको करने के तरीके हमें पता नही होते हैं। लेकिन यूट्यूब पर हम किसी भी तरह के कार्य को करने की विधि प्राप्त कर सकते हैं।

कुकिंग - आजकल यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे यूट्यूब चैनल्स उपलब्ध हैं जिनमे हम खाना बनाने की विधि देखकर  स्वादिष्ट खाना बनाना सीख सकते हैं और जिनको खाना बनाना नही आता वो इन कुकिंग चैनल्स की वीडियोस को देखकर कुकिंग भी कर सकते हैं।

खबर - ऐसे बहुत सारे न्यूज़ चैनल्स जो टीवी पर आते हैं वे न्यूज़ चैनल्स आजकल यूट्यूब पर भी उपलब्ध हैं। यूट्यूब के जरिए हम खबरों के साथ जुड़े रह सकते हैं।

लाइव टीवी - आजकल ज्यादातर टीवी चैनल्स यूट्यूब पर भी उपलब्ध हैं। जिसके चलते हम अपने टीवी चैनल्स को यूट्यूब पर लाइव देख सकते हैं। एक अनुमान के अनुसार आने वाले समय में लगभग सभी टीवी चैनल्स यूट्यूब पर उपलब्ध होंगे।


क्या हम सब यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं?

आपको बता दें कि हर कोई यूट्यूब के यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर यूट्यूब पर काम करके पैसे कमा सकता है। उसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा फिर आपको अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियोस बनाकर अपलोड करनी होगी। उसके बाद गूगल adsense के जरिए अपने चैनल की वीडियोस पर विज्ञापन लगाकर पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब चैनल की वीडियोस में गूगल adsense के विज्ञापन लगाना यूट्यूब से पैसे कमाने का मुख्य स्त्रोत है। इसके अलावा भी कुछ अन्य चीजें है जिनके चलते आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।


यूट्यूब कैसे कमाई करता है?

यूट्यूब अपनी कमाई यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम से करता है जिसके चलते वे क्रिएटर्स जो यूट्यूब पर अपनी वीडियोस अपलोड करते हैं और उनकी यूट्यूब वीडियोस पर जब विज्ञापन आते है तो उन यूट्यूबर्स को तो गूगल Adsense की तरफ से पैसा मिलता है लेकिन यूट्यूब उन यूट्यूबर्स की 45% कमाई खुद ही रख लेता है। यानि कि अगर कहें तो यूट्यूब से कमाई हुई राशि का 45% यूट्यूब खुद ही रख लेता है और 55% यूट्यूबर्स को दे देता है। अतः यह स्पष्ट होता है कि यूट्यूब की कमाई भी उसके क्रिएटर्स अथवा यूट्यूबर्स की कमाई पर निर्भर होती है दूसरे शब्दों में जितनी ज्यादा कमाई क्रिएटर्स की होगी उतना ही ज्यादा फायदा यूट्यूब को मिलेगा


दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

You May Also Like

0 comments

कृपया कमेंट बॉक्स में आप Spam link और आपत्तिजनक शब्द कमेंट न करें।