Dark Web क्या है? क्यों कहते हैं इसे इंटरनेट की काली दुनिया?

by - जनवरी 04, 2020

dark web kya hai hindi

आज  के  समय  में  इंटरनेट  का इस्तेमाल तो लगभग सब लोग करते हैं लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते की वो सभी इंटरनेट के सबसे छोटे भाग का इस्तेमाल कर रहें हैं! जिस इंटरनेट का इस्तेमाल आम लोग करते हैं उसे surface web कहा जाता हैं जोकि पूरे इंटरनेट का सबसे छोटा भाग है और इसके विपरीत इंटरनेट का एक बड़ा भाग भी है जिसका नाम Dark Web है! Dark Web का इस्तेमाल ज्यादातर अवैध(illegal) काम करने वाले लोग ही करते हैं! इसलिए Dark web को इंटरनेट की काली दुनिया भी कहा जाता है!


Web कितने प्रकार के होते हैं?

  1. Surface web (सर्फेस वेब)
  2. Deep web (डीप वेब)
  3. DarkWeb (डार्क वेब)

Surface Web क्या होता है? 

Surface web का इस्तेमाल ज्यादातर आम लोग करतें हैं! इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी विशेष प्रकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं होती है! इसके अंदर हम सब अपने दैनिक जीवन के कार्य करते हैं जिसमे - फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सप्प जैसी सोशल साइट्स Access करना, वीडियो स्ट्रीमिंग करना, किसी भी प्रकार की टिकट बुक करना और ऑनलाइन गेम खेलना आदि विभिन्न प्रकार की चीजें होती हैं! इसकी वेबसाइट्स Google,Yahoo और Bing जैसे Search engins पर index करती हैं जिसके माध्यम से Surface web की साइट्स तक पंहुचा जा सकता है! लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी की इतना सब कुछ पूरे इंटरनेट के सिर्फ 4 से 5 प्रतिशत भाग के अंतगर्त ही होता है! Surface web पूरे इंटरनेट का सिर्फ 4-5 प्रतिशत भाग ही है!


Deep Web क्या है?

Deep web की साइट्स को हर कोई access नहीं कर सकता है इसकी साइट्स को केवल वही access कर सकता है जिसके पास उस साइट का username और password हो या फिर उस साइट्स का specific लिंक हो! Deep web का इस्तेमाल अधिकतर सरकारी कार्यालयों, बैंको और कम्पनीज आदि स्थानों पर किया जाता है! 

Deep web को निजी जानकारी का इंटरनेट भी कह सकते हैं क्योकि किसी भी कार्यालय, बैंक और कम्पनीज का डाटा जो इंटरनेट पर होता है वो Data निजी(Personal) होता है उस निजी(Personal) Data को गूगल जैसे Search engines पर खोज नहीं सकते हैं उस निजी(Personal) Data तक केवल वही पहुंच सकता है जिसके पास उस निजी(Personal) डाटा की साइट का username और password हो या फिर उस साइट तक पहुंचने का specific लिंक हो, ठीक इसी प्रकार किसी भी व्यक्ति का इंटरनेट पर निजी अकाउंट जैसे- फेसबुक अकॉउंट और जीमेल अकाउंट आदि ये सब Deep web के अंतगर्त आता है क्योकि इन अकाउंट्स को केवल वही लोग खोल सकते हैं जिनके पास उस अकाउंट का username और password हो! Deep web इंटरनेट का लगभग 96-97% भाग है इसलिए Deep web को इंटरनेट का सबसे बड़ा भाग माना जाता है! Deep web का ही एक प्रकार है जिसका नाम है Dark web.


Dark Web क्या है? 

Deep Web के ही एक भाग को Dark Web के नाम से जाना जाता है। Deep Web के 96-97% भाग में से कुछ भाग Dark Web का भी है। Dark Web इंटरनेट का सबसे छिपा हुआ भाग है बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं Dark Web को इंटरनेट की काली दुनिया भी कहा जाता है क्योकि Dark Web पर हैकिंग, ऑनलाइन लूटपाट(Robbery), मानव तस्करी, हथियारों की बिक्री और ड्रग्स सप्लाई आदि जैसे बहुत सारे अवैध कार्य होते हैं। यूँ तो Dark Web का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है लेकिन Dark Web पर अवैध कार्य करने वाले लोगो की संख्या ज्यादा है। Dark Web पर अवैध कार्य होने के मुख्य कारण यह है कि कोई भी Dark Web का इस्तेमाल करने वाले को ट्रेस नहीं कर सकता है।

आजकल Dark Web को लेकर बहुत सारी अफवाहें सुनने को मिलती है कि Dark Web चलाना गैरकानूनी है, Dark Web सिर्फ हैकर्स के लिए है और सभी लोग Dark Web को इस्तेमाल नहीं कर सकते। तो दोस्तों आपको बता दें कि Dark Web चलाना गैरकानूनी बिल्कुल भी नहीं है। हर वह व्यक्ति जो इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है वह व्यक्ति Dark Web का इस्तेमाल भी कर सकता है।हलाँकि Dark Web का इस्तेमाल करना तो अवैध नहीं है लेकिन Dark Web पर गलत कार्य अथवा किसी भी प्रकार का क्राइम करना जरूर अवैध है। 


Dark Web को कैसे Access करते हैं?

Dark web को Access करने के लिए एक स्पेशल ब्राउज़र की जरूरत पड़ती है जिसका नाम TOR Browser है। TOR की फुल फॉर्म The onion router है। Dark Web की websites को normal browsers (जैसे Chorme, Internet explorer और Monozila Firefox आदि) Browsers पर Access नहीं कर सकते हैं क्योकि Dark web की websites का domain .com,.in और .net आदि जैसा नहीं होता है, बल्कि Dark Web की websites का domain .onion में होता है। इसलिए Dark Web की websites को ओपन करने के लिए TOR Browser नाम के Browser की आवश्यकता होती है। 


Dark Web को Access करने से पहले किन-किन बातो का ध्यान रखें?

  1. TOR Browser को आप उसकी official वेबसाइट www.torproject.org से ही डाउनलोड करें। आप इस ब्राउज़र को किसी भी अनजान वेबसाइट या फिर किसी अनजान लिंक से डाउनलोड करने की कोशिश न करें वर्ना आपको हानि हो सकती है। 
  2. TOR Browser को install करने के बाद आपको .onion वाली वेबसाइटस के बारे में पता लगाना होगा। आप किसी भी .onion वाली वेबसाइटस के बारे में अच्छे से जानकर ही उसपर विजिट करें। बिना किसी पूर्ण जानकारी के किसी भी अनजान वेबसाइट या फिर किसी अवैध वेबसाइट पर विजिट न करें। वरना आप हैकर्स की निगरानी में आ सकते हैं।
  3. आप Dark Web की किसी भी प्रकार की अनजान लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। वरना आप किसी गलत वेबसाइट पर पहुँच सकते हैं जहाँ हैकर्स आपके डिवाइस को हैक कर सकते हैं या फिर आपके साथ लूटपाट भी कर सकते हैं
  4. Dark Web अथवा TOR Browser पर आप अपनी पहचान हमेशा छिपा कर रखें। कहीं पर भी अपनी सही जानकारी न दें वरना आपकी जानकारी लीक हो सकती है और आपको उससे हानि भी हो सकती है।
  5. आप Dark Web अथवा TOR Browser पर किसी भी अकाउंट का पासवर्ड/ATM कार्ड का पिनकोड या फिर अपने बैंक अकाउंट से सम्बंधित जानकारी भूलकर भी शेयर न करें। वरना हैकर्स आपके बैंक अकाउंट को निशाना बनाकर आपके साथ लूटपाट कर सकते हैं। 

TOR Browser क्या है?

TOR Browser एक ऐसा ब्राउज़र है जिसके जरिए Dark Web की वेबसाइटस को Access किया जा सकता है। TOR Browser की फुल फॉर्म द अनियन राउटर (The onion router) है TOR Browser को कोई भी फ्री में Install करके इसका इस्तेमाल कर सकता है। TOR Browser बहुत सारे VPN Servers से होकर किसी साइट तक पहुँचता है जिसके चलते इसको इस्तेमाल करने वाले का IP Address लगातार बदलता रहता है और इसे इस्तेमाल करने वाले की गोपनीयता बनी रहती है इसलिए कोई भी TOR Browser अथवा Dark Web को Access करने वाले को ट्रेस नहीं कर सकता है इसी का फायदा उठाकर कुछ लोग इसमें गलत और अवैध कार्य करते हैं


यह भी पढ़ें - TOR Browser क्या होता है? विस्तार से जानें


Dark Web क्या होता हैं? जानिए हिन्दी में


नोट :- यदि आपको Dark web अथवा TOR Browser की अच्छी जानकारी है तब ही इसका इस्तेमाल करें और किसी भी अनजान वेबसाइट और लिंक को ओपन करने से बचें वरना आपको हानि हो सकती है क्योकि Dark web पर दुनिया भर के हैकर्स हमेशा एक्टिव रहते हैं!


निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि Dark Web क्या है? इसके बारे में आप अच्छे से जान चुके होंगे। अगर फिर भी Dark Web से सम्बंधित कोई भी जानकारी आपको हमारे ब्लॉग में नहीं मिली तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको हमारा यह ब्लॉग Dark Web क्या है? पसंद आया तो आप हमारे इस ब्लॉग को शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

You May Also Like

2 comments

  1. Nice post brother, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    Gyan Hi Gyann

    जवाब देंहटाएं

कृपया कमेंट बॉक्स में आप Spam link और आपत्तिजनक शब्द कमेंट न करें।