एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? Affiliate marketing in hindi

by - जनवरी 15, 2020

affiliate marketing in hindi

समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है जिसके चलते लोगो के दैनिक जीवन में भी बहुत तेजी से बदलाव देखने को मिल रहें है। समय के इस बदलते दौर में लोगो के पैसे कमाने के तरीके भी दिन-भर-दिन बदलते जा रहें हैं। पुराने समय के लोग अपना व्यवसाय करके या फिर नौकरी करके पैसे कमाते थे। लेकिन आज के समय में आप ये ही काम ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं। अगर हम व्यवसाय की बात करें तो आज की इस इंटरनेट की दुनिया में 'Affiliate marketing' बहुत चर्चा में है। 

आपने कभी-न-कभी 'Affiliate marketing' के बारे में तो सुना ही होगा। आजकल affiliate marketing करके लोग बेहद अच्छी राशि कमा रहे हैं। लेकिन आप में से कई लोगो के मन में सवाल होगा कि affiliate marketing क्या होता है? और इसे कैसे करते है? तो दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको affiliate marketing से सम्बंधित सब सवालो के जवाब मिल जाएंगे। इसलिए दोस्तों हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।


एफिलिएट मार्केटिंग क्या है?

जैसा कि आप सब जानते हैं कि आज के समय में सब काम ऑनलाइन ही होने लग गए हैं। और तो और अब लोगो के दैनिक जीवन में इस्तेमाल किये जाने वाले सामान भी ऑनलाइन मिलने लग गए हैं जिसके चलते इंटरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटस आ चुकी हैं जैसे अमेज़न, स्नैपडील और फ्लिपकार्ट आदि इसलिए आजकल ज्यादातर लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना ही पसंद करते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के इसी क्रेज को देखते हुए इन ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनीज ने अपनी मार्केटिंग बढ़ाने के लिए एक नए प्रोग्राम कि शुरुआत करी है जिसका नाम है - Affiliate marketing. यूँ तो आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं लेकिन भारत में ज्यादातर लोग Amazon.in से जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा। उसके बाद आप उस ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट का एक एफिलिएट लिंक ले सकते हैं। फिर आपको उस प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को शेयर करना होगा। हमारी सलाह से आप उस एफिलिएट लिंक को ऐसी जगह ही शेयर करें जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उस लिंक को देख सकें। अगर कोई आपकी उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके अगर कोई उस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो वो ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी आपको कमीशन देगी। 

दूसरे शब्दों में, एक तरह से आपको किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर उनके प्रोडक्ट्स का advertisment करके उनका sale बढ़ाना होगा और आपकी वजह से उनका जितना भी sale बढ़ेगा आपको उसका कमीशन मिलेगा। एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए हुए पैसे ज्यादातर बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जाते है और आप पेमेंट को पयपाल अकाउंट में भी ले सकते हो।



एफिलिएट लिंक को कहाँ शेयर करें?

आपके मन में ये सवाल जरूर उठा होगा कि आखिर हम उस एफिलिएट लिंक को ऐसी कौनसी जगह शेयर करें जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग उस एफिलिएट लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद पाएँ। तो दोस्तों आप अपनी एफिलिएट लिंक को ऐसी जगह शेयर करें जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी एफिलिएट तक पहुँच सकें


सोशल मीडिया -

फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि जैसी और भी सोशल साइट्स जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग आपसे जुड़े हों आप वहां पर उस लिंक को शेयर करें


यूट्यूब -

अगर आप यूट्यूबर हैं तो आप अपनी यूट्यूब वीडियोस की डिस्क्रिप्शन में भी उन एफिलिएट लिंक को ड़ाल सकते हैं और अगर आपकी ब्लॉग वेबसाइट है तो आप अपनी ब्लॉग वेबसाइट में भी एफिलिएट लिंक को ड़ाल सकते हैं। 


वेबसाइट -

आज के समय में बहुत सारे लोग ऎसे हैं जो अपनी वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट्स का advertisement करते हैं और उसमें अपना एफिलिएट लिंक भी ड़ाल देते हैं। 

तो दोस्तों ये थे कुछ प्लेटफॉर्म्स जहाँ आप एफिलिएट लिंकस को शेयर कर सकते हो। लेकिन दोस्तों आप हमारी सलाह से उन एफिलिएट लिंक्स को उन जगहों पर ही डालें जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी उस लिंक तक पहुँच सकें।


एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमा सकते हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई हर बार एक जैसी नहीं होती है। एफिलिएट मार्केटिंग की कमाई पूरी तरह से आप पर निर्भर होगी। अगर एफिलिएट मार्केटिंग से औसतन कमाई की बात करें तो आप लगभग 50 हजार तक प्रति महीना कमा सकते हैं और अगर आप एफिलिएट लिंक को ऐसी जगह शेयर करेंगे जहाँ ज्यादा से ज्यादा लोग आपके उस लिंक तक पहुँच सकें और उस लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीद सकें तो आप ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं और अगर आपके उस एफिलिएट लिंक तक कोई पहुंच ही नहीं पाएगा तो आप पैसे नहीं कमा पाएंगे। इसलिए आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना है कि आपकी एफिलिएट लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सकें। 

आजकल जो लोग वेबसाइट और SEO के बारे में अच्छे से जानते हैं वो लोग अपनी एफिलिएट लिंक को अपनी वेबसाइट बनाकर उसमें डालते हैं और वो लोग प्रति महीने कई लाखो रुपये सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग करके ही कमा रहे हैं। 

सोशल मीडिया पर एफिलिएट लिंक शेयर करके भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर शेयर की गई एफिलिएट लिंक्स कमाई के मामले में आपको ज्यादा फायदा नहीं दे सकती है। इसलिए हमारी सलाह से अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी राशि कमाना चाहते हैं तो आप वेबसाइट/ब्लॉग्गिंग और SEO को अच्छे से सीख लें। अगर आप इन तीनो चीजों को अच्छे से सीख लेंगे तो आप भी प्रति महीने कई लाखो रुपये कमा सकते हैं।


भारत के 10 अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम नेटवर्क्स -

(दोस्तों नीचे भारत के 10 अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम नेटवर्क्स की लिस्ट है जिनके एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं)

  1. ) Amazon Affiliate
  2. ) vCommission
  3. ) Flipkart Affiliate
  4. ) Snapdeal Affiliate
  5. ) Jabong Affiliate
  6. ) Shareasale
  7. ) MakeMyTrip Affiliate
  8. ) Hostgator Affiliate
  9. ) Bigrock Affiliate 
  10. ) Godaddy Affililate
इन वेबसाइट के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़कर आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक लेकर उसे शेयर कर सकते हो।


Affiliate Marketing क्या होता हैं? जानिए हिन्दी में




दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ कि एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित आपके सभी confussion दूर हो गए होंगे। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा ये हमें कमेंट करके जरूर बताएँ और इसे शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें।

You May Also Like

0 comments

कृपया कमेंट बॉक्स में आप Spam link और आपत्तिजनक शब्द कमेंट न करें।